PM Modi Yojana 2024 | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना लिस्ट

Sarkar Yojana Team
17 Min Read

PM Modi Yojana 2024: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कई योजनाओ को शुरू किया गया। इस तरह की योजनाओ की उद्देश्य गरीब लोगो को विकसित करना और सरकारी सहायता प्रदान करना है। भारत सरकार द्वारा चलायी गयी कल्याणकारी योजनाओं से समाज का हर वर्ग लाभान्वित हो रहा है। प्रतिवर्ष नई-नई सरकारी योजनाएं शुरू की जाती है।

देश के शोषितों, वंचितों, किसानों, बेरोजगारों और महिलाओं के उत्थान के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं जो देश के सभी वर्गों के लिए फायदेमंद साबित हुई हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से देश के किसान आर्थिक रूप से मजबूत हुए हैं। इस लेख के माध्यम से, हम आपके साथ प्रधान मंत्री द्वारा (PM Modi Yojana) शुरू की गई योजनाओं के लाभ, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज और उपयोगकर्ता दिशानिर्देश साझा करेंगे।

PM Modi Yojana

उम्मीदवार ध्यान दें यहां हम आपको पीएम मोदी योजना (PM Modi Yojana List) से संबंधित कुछ विशेष जानकारी देने जा रहे हैं। आप ये जानकारी नीचे दी गई तालिका के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। यह तालिका इस प्रकार है –

Yojana NamePM Modi Yojana
Start ByNarendra Modi
BeneficialCitizens of the country
Application ProcessOnline/Offline
ObjectiveProvide good facilities
ProfitEconomic and other benefits will be provided
CategoryCentral Government Schemes
Official Websitehttps://latestsarkariyojana.com

Schemes launched by the Narendra Modi

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समय-समय पर देश हित में विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं (PM Modi Yojana) शुरू की गई हैं। वर्ष 2014 से मोदी सरकार द्वारा निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग और मध्यम वर्ग की आवश्यक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई अलग-अलग प्रकार की पीएम मोदी योजना शुरू की गई है।

PM Modi Yojana List Updated

ताकि देश के किसी भी नागरिक को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इन योजनाओं से लोगों को रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी कई सुविधाएं मिल रही हैं। यहां तक ​​कि सरकार ने लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए बैंक लोन जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराईं.

PM Modi Scheme List

इन सभी कल्याणकारी योजनाओं (PM Modi Yojana) का उद्देश्य देश को विकसित बनाना है ताकि देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाया जा सके। इसके साथ ही नागरिकों को अच्छी सुविधाएं जैसे स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छा रोजगार, बेहतर वातावरण आदि उपलब्ध कराना है। इनमें से कुछ योजनाएं पूर्व प्रधानमंत्रियों द्वारा शुरू की गई हैं और कई नई योजनाएं हर साल शुरू की जाती हैं। हम उम्मीद करते रहेंगे कि सरकार देश में ऐसी ही कई कल्याणकारी योजनाएं लागू करेगी।’

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana
Jal Jeevan Mission Scheme
One Nation One Ration Card
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
Ek Parivar Ek Naukri Yojana
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
Pradhan Mantri Awas Yojana Status
Ghar Tak Fiber Scheme
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Ujjwala Yojana

Swachh Bharat Abhiyan

यह भारत के शहरों, कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों, सड़कों और बुनियादी ढांचे को साफ करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है। यह अभियान भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी के 145वें जन्मदिन पर शुरू किया गया था।

स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्यों में शामिल हैं:

  • घरों, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर शौचालयों का निर्माण करके खुले में शौच को समाप्त करना
  • कचरे के संग्रहण, पृथक्करण और प्रसंस्करण के लिए सिस्टम स्थापित करके ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार करना
  • साफ-सफाई और स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना

यह अभियान आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है, और इसमें स्थानीय सरकारों, गैर सरकारी संगठनों और सामुदायिक संगठनों की भागीदारी शामिल है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

प्रधान मंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) 2014 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक वित्तीय समावेशन अभियान है। योजना का लक्ष्य लोगों को बैंक खाते, बीमा और ऋण जैसी वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना है। भारत की बैंक रहित और अल्प सेवा प्राप्त जनसंख्या।

2021 तक, प्रधान मंत्री जन धन योजना भारत में लाखों बैंक रहित व्यक्तियों को बैंक खाते प्रदान करने में सफल रही है, और देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ाने में मदद की है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

यह भारत में गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी (Free LPG Scheme) कनेक्शन प्रदान करने की एक योजना है, जिसका उद्देश्य इनडोर वायु प्रदूषण को कम करना और महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार करना है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) भारत में गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी (रसोई गैस) कनेक्शन प्रदान करने के लिए 2016 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। योजना का लक्ष्य घर के अंदर वायु प्रदूषण को कम करना और महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार करना है, जो अक्सर खाना पकाने के लिए लकड़ी, गोबर और अन्य बायोमास ईंधन के प्राथमिक उपयोगकर्ता होते हैं।

2021 तक, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) भारत के लाखों घरों में एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने में सफल रही है, और इनडोर वायु प्रदूषण को कम करने और महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद की है।

Ayushman Bharat – PM Modi Yojana

आयुष्मान भारत (Rashtriya Swasthya Bima Yojana) 2018 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। योजना का लक्ष्य भारत में गरीब और कमजोर परिवारों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए कवरेज प्रदान करना है।

2021 तक, आयुष्मान भारत (Rashtriya Swasthya Bima Yojana) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जो भारत में 500 मिलियन से अधिक लोगों को कवर करती है। यह योजना बड़ी संख्या में लोगों, विशेषकर ग्रामीण और वंचित क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच प्रदान करने में सफल रही है।

Atmanirbhar Bharat Employment Scheme – PM Modi Yojana

आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmanirbhar Bharat Employment Scheme) 12 नवंबर 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुरू की गई है। यह योजना कोविड-19 के कारण भारी बेरोजगारी को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। पीएम मोदी योजना के तहत आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Atmanirbhar Bharat Employment Scheme) के जरिए सरकार उन सभी प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान करेगी जो नई भर्तियां करेंगे।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य नए रोजगार को प्रोत्साहित करना है। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Atmanirbhar Bharat Employment Scheme) से देश में रोजगार बढ़ेगा। अब तक आत्मनिर्भर भारत अभियान 1.0, 2.0 हो गया है. पहले आत्मनिर्भर भारत अभियान 1.0 शुरू किया गया था, जिसकी सफलता के बाद सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान 2.0 शुरू किया.

Make in India – PM Modi Yojana

मेक इन इंडिया (Make in India) विदेशी कंपनियों को भारत में निवेश और निर्माण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 2014 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है। इस पहल का लक्ष्य देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और कंपनियों के लिए भारत में व्यापार करना आसान बनाकर रोजगार पैदा करना है।

मेक इन इंडिया पहल (Make in India Scheme) के तहत, सरकार ने देश में कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने के लिए कई सुधार लागू किए हैं, जैसे नियमों को सुव्यवस्थित करना, बुनियादी ढांचे में सुधार और नवाचार को बढ़ावा देना। यह पहल एयरोस्पेस, ऑटोमोबाइल, जैव प्रौद्योगिकी, निर्माण, रक्षा विनिर्माण और फार्मास्यूटिकल्स सहित अर्थव्यवस्था के 25 क्षेत्रों पर केंद्रित है।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana – PM Modi Yojana

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के माध्यम से हमारे देश के 80 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को सरकार द्वारा 5 महीने तक 5 किलो चावल या 5 किलो गेहूं मुफ्त में दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में पीएम गरीब कल्याण योजना को मार्च तक बढ़ा दिया है.

इस योजना के तहत अवधि बढ़ाए जाने के कारण अब लाभार्थियों को मार्च तक मुफ्त में गेहूं और चावल उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त राशन के माध्यम से लाभ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) बनाई गई है। कोरोना वायरस संक्रमण का समय.

Prime Minister Mudra Loan Scheme – PM Modi Yojana

देश के युवाओं और छोटे कारोबारियों को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत है। इनमें से कई लोगों को तो लोन भी नहीं मिलता. नरेंद्र मोदी की सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना लॉन्च की। यह योजना उन लोगों के लिए अधिक उपयोगी है, जो बैंकों के नियमों को पूरा नहीं कर पाने के कारण अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक लोन नहीं ले पाते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Prime Minister Mudra Loan Scheme) के तहत तीन चरणों में लोन दिया जाता है।

Agneepath Scheme – PM Modi Yojana

अग्निपथ योजना की शुरुआत देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की है, इस योजना (Agneepath Scheme) के तहत देश के युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। अग्निपथ योजना के माध्यम से देश के युवा भी थल सेना, वायु सेना और नौसेना में भाग ले सकते हैं। योजना में आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा, 4 साल की अवधि पूरी होने के बाद ये सैनिक अग्निवीर कहलाएंगे और इन्हें सरकार की ओर से 11 लाख से ज्यादा की रकम दी जाएगी. राशि उपलब्ध करायी जायेगी.

Kisan Samman Nidhi Scheme – PM Modi Yojana

यह योजना भारत के किसानों के लिए शुरू की गई थी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Scheme) देश के छोटे और सीमांत किसानों की कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये प्रदान किए जाते हैं। जो सीधे लाभार्थियों को डीबीटी (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) के माध्यम से दिया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के लिए 17.5 वर्ष से 21 वर्ष तक के युवा ही पात्र होंगे। सेना में कार्यकाल पूरा होने पर 25 फीसदी जवानों को सेना में ही रखा जाएगा. अग्निपथ योजना (Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत जवानों को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज दिया जाएगा.

PM Svanidhi Scheme – PM Modi Yojana

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसके माध्यम से रेहड़ी-पटरी वालों और छोटे रेहड़ी-पटरी वालों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा। सरकार द्वारा दिया गया यह लोन एक साल के अंदर किस्तों में वापस करना होगा. अब तक इस योजना का लाभ 50 लाख से अधिक लोगों को प्रदान किया जाएगा जिसमें वेंडर, सेल्फर्स, ठेले वाले, फेरीवाले, ठेला लगाने वाले, ठंडे फल आदि बेचने वाले शामिल हैं। जो भी लाभार्थी स्वनिधि योजना का लाभ लेना चाहता है वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इस योजना के जरिए युवा आसानी से लोन लेकर अपना छोटा कारोबार शुरू कर सकेंगे।

Seekho aur Kamao Scheme – PM Modi Yojana

भारत की केंद्र सरकार द्वारा सीखो और कमाओ योजना (Seekho aur Kamao Scheme) शुरू की गई है। यह योजना विशेष रूप से अल्पसंख्यक क्षेत्रों में काम करने वाले नागरिकों के लिए शुरू की गई है। सीखो और कमाओ योजना के माध्यम से देश के अल्पसंख्यक वर्ग से आने वाले युवाओं को विभिन्न पारंपरिक और आधुनिक व्यवसायों में कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिससे उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिल सके। अक्सर हुनर ​​की कमी के कारण नौकरी मिलने में दिक्कत आती है, इसे ध्यान में रखते हुए युवाओं को आधुनिक हुनर ​​दिया जाएगा ताकि उन्हें अच्छी नौकरी मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना – PM Modi Yojana

इस योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानो को वृदावस्था में जीवन जीने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पेंशन योजना शुरू की गई है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के जरिये किसानो को 6 वर्ष की उम्र के बाद प्रतिमाह 3000 रूपए प्रदान किये जायेंगे। सभी पात्र किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए नज़दीकी सरकारी जनसेवा केंद्र जाकर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का 50% अनुदान दिया जायेगा तथा 50% प्रीमियम का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जायेगा।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana – PM Modi Yojana

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी ने की थी, जिसके जरिए लड़कियों के नाम पर पैसा निवेश किया जा सकता है और उस पर अच्छा ब्याज भी मिलेगा। इस योजना के माध्यम से लड़कियों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

FAQs – PM Modi Yojana

मोदी जी ने प्रधानमंत्री पद का कार्यभार कब संभाला?

2014 में नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री का पद संभाला. तब से लेकर अब तक मोदी जी ने पूरे देश में अपना नाम रोशन किया है, यहां तक ​​कि देश-विदेश में भी पीएम मोदी ने अपना नाम रोशन किया है.

नमामि गंगे योजना क्या है और इसे कब लॉन्च किया गया था?

गंगा नदी की स्वच्छता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 जुलाई 2016 को नमामि गंगे योजना शुरू की थी।

PM Modi की योजनाओं की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

नरेंद्र मोदी तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओ के बारे में जानकारी के लिए आपको https://latestsarkariyojana.com/ पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट पर सभी जानकारियां एक ही जगह मिल जाती हैं.

भारत में कितनी पीएम योजनाएं हैं?

वर्त्तमान में भारत में लगभग 700 से ज्यादा केंद्र प्रायोजित योजनाएं चल रही है।

पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान कई सरकारी योजनाएं शुरू कीं. इन सभी योजनाओं के माध्यम से देश के लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य छात्रवृत्ति प्रदान करना है। इसके साथ ही कई अन्य योजनाएं भी चलायी जा रही हैं.

अगर आप सरकारी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर हमारे साथ साझा करें। साथ ही, सरकारी योजना (sarkari yojana) और शैक्षणिक समाचार, सरकारी नौकरी के बारे में सभी जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को जरूर फॉलो करें।

Share This Article
Leave a comment