Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana (MMPSY) Haryana 2021

0
91
Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana
Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana in Hindi: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने गणतंत्र दिवस पर परिवार समृद्धि योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana हरयाणा MMPSY जो भी इस योजना के पात्र है उस परिवार को हर साल 6000 रूपये दिए जायेंगे।

जिस से गरीब वर्ग का व्यक्ति अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकते है अगर आप Mukhyamantri Parivar Samriddhi Yojana Haryana की पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़े और जाने योजना के पात्र कौन होंगे और आप इस योजना के लिए आवेदन (Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Apply Online) कैसे कर सकते है

Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana (MMPSY)

योजना का नाममुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी 
लाभार्थीहरियाणा के नागरिक
आवेदन की अंतिम तारीक30 जनवरी 2020
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://cm-psy.haryana.gov.in/

हर पात्र परिवार को सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा इस मुख्मंत्री परिवार समृद्धि योजना की शुरुआत करेगा। यह सामाजिक सुरक्षा लोगों को जीवन बीमा, आकस्मिक बीमा और पेंशन लाभ के रूप में प्रदान की जाएगी।

इस योजना से लगभग 15 से 20 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।

यहां लोग आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया, मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा की पात्रता मानदंड के साथ पूरा विवरण देख सकते हैं।

इसके अलावा, सभी सामाजिक सुरक्षा विकल्पों की पूर्ति के बाद शेष राशि को एक विशेष व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) में निवेश किया जाएगा।

परिवार समृद्धि योजना के दस्तावेज़ (पात्रता)

  • सबसे पहले आवेदन कर्ता हरियाणा का निवासी होना चाहिए
  • आवेदन की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • आवेदन कर्ता के पास पांच एकड़ से कम जमीन होनी चाहिए
  • सालाना आय 1 लाख 80 हज़ार से कम होनी चाहिए |
  • आवेदन कर्ता के पास फैमिली आईडी होना अनिवार्य है अगर आपने फैमिली आईडी नहीं तो आप अटल सेवा केंद्रे से बनवा सकते है |
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और जीवन ज्योति बीमा योजना अनिवार्य है.
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पहचान पत्र (Identity Card)
  • निवास प्रमाण पत्र (Domicile
  • Certificate)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photos)

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले ये जानना है की आप योजना के लिए पात्र है या नहीं अगर आप पात्र है तो आप योजना से लिए आवेदन कर सकते है.

योजना से लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप योजना के पात्र है और लाभ लेना चाहते है जिससे आपको 6000 रूपये सालाना मिले उसके लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं है| आप नजदीकी csc center पर जा कर पंजीकरण (Offline Application Form) करा सकते है, अधिकारियों ने आदेश दिया है की पर्त्येक गांव में 100 परिवारों का पंजीकरण करना जरुरी है

हरियाणा Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Online Form (MMPSY Online Form) भरकर लोग cm-psy.haryana.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा मुख्मंत्री परिवार समृद्धि योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं

मुख्मंत्री परिवार समृद्धि योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं और मुख्य बातें निम्नलिखित हैं: –

ऑनलाइन लिंक – cm-psy.haryana.gov.in पर अप्लाई करें

प्रत्येक परिवार को रु। 6,000 प्रति वर्ष अर्थात रु। पेंशन और बीमा के लिए केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लाभार्थी शेयर के भुगतान के लिए उपयोग की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा राशि के रूप में 500 प्रति माह।

पात्रता मानदंड – सभी परिवार जिनकी सभी स्रोतों से परिवार की वार्षिक आय रु। से अधिक नहीं है। 1,80,000। या एक परिवार की कुल भूमि 2 हेक्टेयर (5 एकड़) से कम है। या 1.5 करोड़ तक वार्षिक कारोबार वाले छोटे व्यवसायी पात्र हैं।

जीवन बीमा लाभ (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना – PMJJBY) सामाजिक सुरक्षा के रूप में 500 रुपये का प्रीमियम। पीएमजेजेबीवाई के तहत कम से कम 1 परिवार के सदस्य के जीवन बीमा के कारण 330 प्रतिवर्ष का भुगतान किया जाएगा

दुर्घटना बीमा लाभ (प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना – PMSBY) – इसके अलावा, रु। 12 को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत कम से कम 1 परिवार के सदस्य के दुर्घटना बीमा पर भुगतान किया जाएगा ।

पेंशन लाभ (प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना – PMSYM) – रु। पीएम-एसवाईएम के लिए प्रीमियम के रूप में बैंक से 55 से 200 प्रति माह का भुगतान स्वचालित रूप से किया जाएगा।

PM लगु व्यपारी मन्धन योजना (PMLVMY) – इस योजना के तहत, खुदरा व्यापारियों, छोटे दुकानदारों, दुकान मालिकों और स्व-नियोजित व्यक्तियों में से प्रत्येक को रु। की पेंशन मिलेगी। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 3,000 प्रति माह।

अगर आप भी Haryana Sarkari Yojana के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, आशा है इस लेख के माध्यम से आपको Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana की तमाम जानकारी मिल पायी होगी. किसी भी सुझाव या प्रश्न के लिए नीचे लिखें!

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here