Free Laptop Scheme List of Beneficiaries | Appy Online

1
82

हरियाणा सरकार ने मेधावी विद्यार्थियों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना 2019-20 (Free Laptop Scheme) शुरू कर दी है। इस योजना के अंतर्गत खट्टर सरकार उन विद्यार्थियों को लाभ मिल पाएगा जिन्होने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 90 % या इससे ज़्यादा अंक प्राप्त किए हैं।

मुख्यमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना (Free Laptop Distribution Scheme in Haryana) का उद्देश्य छात्रों को आगे अपनी पढ़ाई को पूरा करने और उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस राज्य सर्कार ने विद्याथिर्यों का उत्साह बढ़ने के लिए और भी कई साडी योजना चलाई जा रही है ,जो आप हमारी वेबसाइट पर कैटेगरी के सेक्शन में जाकर देख सकते हैं।

प्रदेश के शिक्षा मंत्रालय ने पूरे राज्य में जीतने भी सरकारी स्कूल हैं, उनको सीएम मुफ्त लैपटॉप योजना 2020 (Haryana Free Laptop Yojana Beneficiary List) के तहत लाभार्थी सूची तैयार करने के निर्देश दे दिये हैं जिसमें जीतने भी विद्यार्थियों ने मार्च 2019 की परीक्षा में 90 प्रतिशत से ज्यादा नंबर प्राप्त किए हैं उन्हे इस योजना के तहत फ्री लैपटाप वितरित किए जाएंगे।

मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन | Free Laptop Scheme Registration

हरियाणा में फ्री मुख्यमंत्री लैपटॉप वितरण योजना (Free Laptop Distribution Scheme Apply Online Form) की मात्र अभी घोषणा ही हुई है अभी के सरकार ने इसके लिए लिस्ट (Haryana Free Laptop Scheme List of Beneficiaries) तैयार करने के निर्देश दिये है। जैसा की आप सभी जानते ही हैं। प्रदेश आज से पहले शरू नहीं हुई थी, और इसके कार्यान्वन के लिए सरकार एक अलग से पोर्टल भी जारी करेगी जहां पर फ्री सीएम लैपटॉप वितरण योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्राप्त किए जाएंगे। इस तरह की योजना कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पहले से ही चल रहीं हैं उन राज्यों को आधार मान कर इसको प्रदेश में शुरू किया जा रहा है।

हरियाणा का शिक्षा विभाग इस योजना का कार्यान्वन के लिए बीपीएल छात्रों की भी सूची तैयार करेगा और सभी समुदायों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को – जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपये या इससे कम है इसकी भी पुष्टि करेगा।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना लाभार्थी चयन प्रक्रिया

सीएम लैपटाप वितरण योजना में लाभार्थियों (Free Laptop Scheme Registration) का चयन करने के लिए 5 श्रेणियाँ बनाई जाएंगी जो निम्न्लिखित हैं।

पहले चरण में कुल 500 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

1. पहले  100 टॉपर जिन्होने 10वीं कक्षा में अंक प्राप्त किए हैं।

2. सामान्य वर्ग की 100 छात्राएँ

3.अनुसूचित जाति (Scheduled Caste – SC) के 100 छात्र

4.अनुसूचित जाति (Scheduled Caste – SC) की 100 छात्राएँ

5.गरीबी रेखा से नीचे वाले 100 विद्यार्थी

अगर आप भी Haryana Sarkari Yojana के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, आशा है इस लेख के माध्यम से आपको Mukhyamantri Parivar Samriddhi Yojana की तमाम जानकारी मिल पायी होगी | किसी भी सुझाव या प्रश्न के लिए नीचे लिखें!

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

Mukhyamantri Parivar Samriddhi Yojana (MMPSY) Haryana

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here