Yuva Pradhan Mantri Yojana 2021: अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता,लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया

0
210
Yuva Pradhanmantri Yojana apply online
Yuva Pradhanmantri Yojana Apply Online

What is Yuva Pradhan Mantri Yojana? क्या है युवा – प्रधानमंत्री योजना? कौन कौन कर सकता है अप्लाई? क्या है इस योजना की शर्तें? प्रधानमंत्री द्वारा युवा लेखको के लिए नै योजना लेकर आई है जिसमे युवा लेखको को 50,000रु प्रति माह दी जायगे शिक्षा मंत्रालय द्वारा पढ़ने लिखने कि संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया है।

Yuva Pradhan Mantri Yojana Apply Online | युवा प्रधानमंत्री योजना पंजीकरण प्रक्रिया | युवा प्रधानमंत्री योजना अप्लाई ऑनलाइन | Yuva Pradhan Mantri Yojana Registration

Highlights of Yuva Pradhan Mantri Yojana Scheme

योजनाYuva Pradhan Mantri Yojana 2021
आरंभ करताप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र सिंह मोदी जी
उद्देश्यभारतीय संस्कृति एवं नवोदित लेखकों को बढ़ावा देना
लाभलेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह  ₹50000 की छात्रवृत्ति
लाभार्थीभारत के युवा और नवोदित लेखक जिनकी आयु 30 वर्ष से कम हो
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.nbtindia.gov.in/

दिनांक 29 मई 2021 भारत के नवयुवक और नवोदित लेखकों के लिए एक बड़ा दिन है। शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखकों (Young writers) को प्रशिक्षित करने के लिए युवा – प्रधानमंत्री योजना (Yuva Pradhan Mantri Yojana 2021) की शुरूआत की है. यह योजना सभी लेखक और युवाओं के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण अवसर मिलेंगे।

Yuva Pradhan Mantri Yojana- युवा प्रधानमंत्री योजना

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा की यह योजना आजादी का अमृत महोत्सव का ही एक हिस्सा है। यह योजना विस्मृत नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों, अज्ञात और भूले हुए स्थानों और राष्ट्रीय आंदोलन में उनकी भूमिका और अन्य विषय वस्तुओं पर लेखकों की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को एक अभिनव व रचनात्मक तरीके से सामने लाने के लिए है.

युवा प्रधानमंत्री योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी देश की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता सेनानियों और देश की स्वतंत्रता के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदानों और उनके कभी ना हार मानने वाले हौसले से प्रोत्साहन प्रदान करना चाहते हैं।

pradhan mantri yuva yojna apply online

इसके माध्यम से होने वाली अखिल भारतीय प्रतियोगिता के माध्यम से कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। जीते हुए विजेताओं की सूची 15 अगस्त 2021 को सरकार द्वारा घोषित की जाएगी। इन युवा लेखकों को प्रख्यात लेखकों और सलाहकारों सरकार द्वारा मुफ्त प्रशिक्षित किया जाएगा।

प्रशिक्षण के दौरान लेखकों को विस्मृत नायको ,स्वतंत्रता सेनानियों, और भारत के आज़ादी के इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अपने विचार एवं भावनाओं को प्रकट करते हुए पुस्तकों के रूप में लिखना होगा। प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन 12 जनवरी, 2022 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर किया जाएगा। संरक्षण योजना के तहत प्रत्येक लेखक को छह महीने की अवधि के लिए 50,000 रुपये प्रति माह छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना के उद्देश्य

  • योजना का मुख्य उद्देश्य नवोदित लेखकों और युवाओं को अपने लेखन रुचि को आगे बढ़ाने एवं निखारने का अवसर देना है।
  • भारत की संस्कृति और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रदर्शित एवं प्रकाशित करना है।
  • इसे योजना के माध्यम से देश के भविष्य यानी युवाओं से देश के इतिहास के बारे में उनका दृष्टिकोण जाना भी है।
  • विश्व भर में मशहूर भारत की संस्कृति और यहां के स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथाओं से भारतीय लेखकों को अवगत कराना और उनसे प्रेरणा लेना में उन्हें प्रोत्साहित करना।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभ

  • भारतीय अखिल प्रतियोगिताओ के जरीय 75 लेखको का चयन किया जायगा
  • विजेताओ कि घोषणा 15 अगस्त के अवसर पर कि जायगी
  • इस योजना के तहत 50 हजार रु छात्रवृत्ति दी जायगी
  • यह योजना में चयनित लेखकों को 6 महीने तक प्रति माह 50000 रुपए की छात्रवृत्ति प्राप्त होगी।
  • इसके अलावा विश्व स्तर पर भारतीय लेखन को बढ़ावा दिया जायगा

Online Application Process of Yuva Pradhan Mantri Yojana

वैसे केंद्र सरकार को अभी तक युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए आवेदन करने की किसी प्रक्रिया के बारे में नहीं बताया गया है, अगर इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी है तो हम इस लेख में अपडेट करेंगे।

For more details of Yuva Pradhan Mantri Yojana [युवा प्रधानमंत्री योजना] https://www.nbtindia.gov.in/

FAQ – Yuva Pradhan Mantri Yojana

1. Yuva Pradhan Mantri Yojana क्या है

शिक्षा विभाग (Ministry of Education) ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने तथा संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से सभी नवोदित लेखकों और युवाओं को अपने लेखन रुचि को आगे बढ़ाने एवं निखारने का अवसर देना है।

2. Yuva Pradhan Mantri Yojana योजना में किसे लाभ मिलेगा

प्रधान मंत्री युवा योजना की देखरेख में लेखकों को प्रमुख पेशेवर लेखकों और संस्थानों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा, और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल करने का मौका भी दिया जाएगा। साथ ही इस योजना के साथ, उन्हें 6 महीने की अवधि के लिए प्रति माह ₹ 50000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

3. युवा पीएम योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधान मंत्री युवा योजना एक प्रोत्साहन योजना है, इसलिए आप इसमें सीधे आवेदन नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना है और वहां सफल होना है, तो आप युवा प्रधान मंत्री योजना के लाभार्थी बन जाएंगे और आप होंगे क्योंकि आप युवा प्रधानमंत्री योजना का लाभ उठाएं।

4. युवा प्रधान मंत्री योजना के लिए आयु सीमा क्या है?

पीएम युवा योजना के लिए आयु सीमा अधिकतम 30 वर्ष है।

Also Read:

One Nation One Ration Card | एक राष्ट्र एक राशन कार्ड

PMJDY – Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana Status

तो दोस्तों हमने इस आर्टिकल में आपको Yuva Pradhan Mantri Yojana 2021: अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता,लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here