Scholarship After 12th: 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप्स

Uttam Yadav
5 Min Read

Top 5 Scholarship After 12th: यदि आप भी हायर एजुकेशन करना चाहते है तो केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 12th class के छात्रों, छात्राओं के लिए scholarship प्रदान कर रही है। इस लेख में Scholarship After 12th class के बारे में बता रहे है, जिसके जरिये आप आसानी से अपनी पढाई को पूरा कर सकते है।

आज हम आपको स्कालरशिप के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान कर रहे है, इसके साथ हम आपको 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए भारत सरकार की अलग – अलग स्कॉलरशिप्स के बारे मे बतायेगे।

Top 5 Scholarship After 12th

12th पास करने वाले सभी स्टूडेंट्स, जो की उच्च शिक्षा हेतु स्कालरशिप चाहते है वे इसके लिए आवेदन कर सकते है। हमारी टीम ने रिसर्च करके Top 5 Scholarship After 12th Class List को त्यार किया है। स्कॉलरशिप्स के बारे मे विस्तृत जानकारी के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़े, जो की इस प्रकार है।

​किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY)​

साईंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले हमारे सभी स्टूडेंट्स जो कि, 12वीं के बाद के इंजीनियरिंग और Bsc करके साइंस के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है, वे सभी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) के तहत आवेदन कर सकते है। जिस किसी भी students के 12th क्लास में 75% या इस से अधिक नंबर आये है, उन सभी को सरकार द्वारा स्कालरशिप प्रदान की जाएगी।

सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप

इस स्कीम का सञ्चालन केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है, जो भी स्टूडेंट्स आर्ट्स, कॉमर्स से 12वीं पास करते है वे सभी इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। हर साल केंद्र सरकार द्वारा 82,000 स्टूडेंट्स को इसका लाभ प्राप्त होगा। कॉलेज में एडमिशन के बाद प्रतिवर्ष ₹10,000 रुपय और पोस्ट ग्रेजुऐशन के लिए प्रतिवर्ष ₹ 20,000 रुपयो की स्कॉलरशिप दी जाती है

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम (PMMS)

वे सभी स्टूडेंट्स जिनके माता-पिता भारतीय सेना, वायु सेना या जल सेना मे देश के लिए काम कर चुके है, उन स्टूडेंट्स को केंद्र सरकार द्वारा स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। जिन भी स्टूडेंट्स ने 75% अंको के साथ 12वीं पास की है, उन सभी मेधावी छात्र और छात्राओं को प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम (PMMS) के तहत लाभ मिलेगा।

पी.एम स्कॉलरशिप स्कीम के तहत कॉमर्स से जुड़े स्टूडेंट्स को 4 से 5 सालो तक प्रतिमाह ₹ 2,000 रुपयों की स्कॉलरशिप दी जाती है। यदि बचे कॉलेज में उच्च शिक्षा करने के लिए addmission लेते है तो उसके लिए भी स्कालरशिप दी जाती है।

​AICTE प्रगति स्कॉलरशिप​

All India Council of Technical Education द्धारा राष्ट्रीय स्तर 12वी पास कर चुके सभी स्टूडेंट्स को स्कालरशिप दी जाती है। 12वी के बाद इंजीनियरिंग में addmission लेने के बाद स्टूडेंट्स को सालाना पूरे ₹ 50,000 रुपयो की स्कॉलरशिप दी जाती है। जिस से वह कॉलेज फ़ीस, कंप्यूटर, स्टेशनरी, किताबें, उपकरण को खरीद सके।

PMRF स्कॉलरशिप

जो भी स्टूडेंट्स साईंस और इंजीनियरिंग के क्षेत्र मे अपना करियर शुरू करना चाहते है, उनके लिए केंद्र सरकार द्वारा PMRF स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। साईंस, टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग आदि क्षेत्रो मे Ph.D करने वाले सभी स्टूडेंट्स भी इस स्कीम के तहत स्कालरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

इस स्कॉलरशिप के तहत आपको पूरे 5 सालों तक प्रतिमाह ₹ 80,000 रुपयो की स्कॉलरशिप दी जाती है। जिस से स्टूडेंट्स अपने उज्जवल भविष्य कर निर्माण कर सके।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में स्टूडेंट्स के लिए Top 5 Scholarship After 12th के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की ताकि आप इस स्कालरशिप स्कीम में आवेदन करके उच्च शिक्षा को पूरा कर सके।

इसी तरह की सरकारी योजना की जानकारी का अपडेट पाने के लिया हमारी वेबसाइट Sarkari Yojana को subscribe जरूर करे। इसके साथ साथ हमें facebook page पर भी जरूर फॉलो करे।

Share This Article
Leave a comment