Birth Certificate Online Apply: घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र

Uttam Yadav
6 Min Read
Birth Certificate Online Apply Kaise Kare

Birth Certificate Online Apply: सरकार योजनाओ और विभिन्न कार्यो को पूरा करने के लिए Birth Certificate बहुत जरुरी होता है। स्कूल में एडमिशन से लेकर ऑनलाइन सुविधा लेने के लिए बिरथ सर्टिफिकेट का होना बहुत जरुरी है। यदि आपके पार जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो इसको जरूर बनवाये।

वर्तमान में विभिन्न सरकारी और निजी कार्यो के लिए दस्तावेज़ों की जरुरत होती है, जिसमे birth certificate सबसे महत्वपूर्ण है। इस लेख में जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाये, इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे है।

सब कुछ डिजिटल हो जाने की वजह से जन्म प्रमाण पत्र की जरुरत महसूस होने लगी है, इसके साथ बैंक में खता खोलने के लिए उम्र का सही पता इस सर्टिफिकेट के जरिये ही लगा सकते है। आज हम इस आर्टिकल में जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु जानकारी प्राप्त करवाएंगे।

Birth Certificate Online Apply

बच्चे के जन्म के दौरान हॉस्पिटल वाले ही जन्म प्रमाण पत्र बनाते है, जो की जन्म से 21 दिनों के पश्चात तक जारी कर दिया जाता है। अभिभावकों को निश्चित दिनों में जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया को पूरा करना जरुरी होता है। सभी बच्चो के लिए बहुत ही जरुरी होता है। ये आपको एडमिशन से लेकर सरकारी नौकरी और योजनाओ का लाभ लेने में सहायता करेगा।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना जरुरी है ताकि बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने में कोई परेशानी ना हो। जान प्रमाण पत्र से जुडी सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए इस लेख को अन्तः तक जरूर पढ़े।

जन्म प्रमाण पत्र अस्पताल के द्वारा जारी

जन्म प्रमाण पत्र को उपलब्ध करने का काम अस्पताल द्वारा किया जाता है। जिसके अंतर्गत बच्चो के जन्म होते ही पूरी जानकारी सरकारी अफसर को प्रदान की जाती है। कुछ दिनों बाद बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र को उनकी डिस्चार्ज की रिपोर्ट के साथ ही जारी करवा दिया जाता है। इसके साथ बर्थ सर्टिफिकेट को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है।

अगर आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहे है तो अस्पताल जाके संपर्क कर सकते है। बच्चों के जन्म के साथ आंगनबाड़ी के सभी मुख्य कार्यों हेतु जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता अनिवार्य रूप से होती है।

जन्म प्रमाण पत्र में उपलब्ध आवश्यक जानकारी

जन्म प्रमाण पत्र पर बच्चे की सभी जानकारी उपलब्ध होती है, इसमें पहचान से सम्बंधित जानकारी दर्ज़ होती है। मुख्य जानकारी के रूप में जन्म प्रमाण पत्र में कुछ इस प्रकार का विवरण उपलब्ध होता है।

  • बच्चों का नाम
  • अभिभावक का नाम
  • स्थाई पता
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • माता पिता की आयु
  • बच्चे की आयु
  • जन्म स्थान
  • सरकारी हस्ताक्षर

जन्म प्रमाण पत्र राज्य सरकार के द्वारा

जन्म प्रमाण पत्र को सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इसका सञ्चालन मुख्य रूप से राज्य सरकारों द्वारा किया जाता है। जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, इसके लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट को भी शुरू किया गया है।

अगर आप बैठ सर्टिफिकेट बनवाना चाहते है तो घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, जिसके बाद आपका जैम प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा। बचे के जन्म के कुछ दिनों बाद ही हॉस्पिटल द्वारा इसको उपलब्ध कराया जाता है.

जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जान प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है, जो की बहुत ही आसान है। यहाँ हम Step By Step प्रोसेस बता रहे है जिसके जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सरकार द्वारा जारी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर जनरल पब्लिक साइन अप का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर नया पेज उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • उपलब्ध करवाया गया यह पेज जन्म प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म होगा।
  • अपने आवेदन पत्र में महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक भरें।
  • इसके बाद अपने संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • आप सभी कार्य पूरा हो जाने पर सर्च के बटन पर क्लिक कर दे।
  • सर्च करते ही स्क्रीन पर आपका जन्म प्रमाण पत्र उपलब्ध करवा दिया जाएगा जिसे डाउनलोड बटन की सहायता से डाउनलोड कर ले।

जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता

जन्म प्रमाण पत्र एक जरुरी दस्तावेज़ है जो की शैक्षिक क्षेत्र से लेकर रोजगार के क्षेत्र तक बहुत मदद करता है। बच्चो के जन्म होने के बाद ही आंगनवाड़ी के सभी आक्र्यो के लिए जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य होता है।

अगर आप स्कूल में एडमीशन लेते है तो इसकी जरुरत होगी, साथ हो यदि सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करेंगे तो जन्म प्रमाण पत्र की जरुरत होगी। इस दस्तावेज के जरिए आपकी आयु का मापन पूर्ण रूप से किया जाता है।

निष्कर्ष

अब तो आप समझ ही गए होंगे की घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाये, इसके साथ ये क्यों जरुरी है। आशा करते है की आपको ये जानकारी जरूर पसंद आएगी, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

इसी तरह की सरकारी योजना की जानकारी का अपडेट पाने के लिया हमारी वेबसाइट Sarkari Yojana को subscribe जरूर करे। इसके साथ साथ हमें facebook page पर भी जरूर फॉलो करे।

Share This Article
Leave a comment