इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश 2019-20

0
133
Indira Grah Jyoti Yojana MP Scheme

Indira Grah Jyoti Yojana MP Scheme: मध्यप्रदेश राज्य के निवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। मध्यप्रदेश सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना शुरू करने का एलान किया है। इस योजना से राज्य में कांग्रेस की सरकारी योजना सूची में एक नाम जुड़ गया है।

इंदिरा गृह ज्योति योजना (Indira Grah Jyoti Yojana) को एमपी की नयी कांग्रेस सरकार ने पिछले दिनों में इसकी आधिकारिक घोषणा की थी। जिसके तहत उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी रेट में मिलेगी। इस योजना से आम जनता के बिजली के बिल का बोझ कुछ हद तक कम होने की उम्मीद है।

कांग्रेस की सरकार आते ही बहुत सारी सरकारी योजनाओं की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने इससे पहले किसान कर्ज माफी योजना सहित कई कल्याणकारी योजनाओं को हरी झंडी दी है। इस योजना के तहत कितनी सब्सिडी मिलेगी, कैसे आवेदन होगा, योग्यता, आवश्यक दस्तावेज आदि जानकारी आपको यहाँ मिलेगी। कृपया इसके लिए पूरा लेख अंत तक पढ़ें।

इंदिरा गृह ज्योति योजना | Indira Grah Jyoti Yojana MP Scheme

मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश की घोषणा फरवरी 2019 को की थी। इस योजना के तहत राज्य के मूल निवासियों को बिजली सब्सिडी रेट में मिलेगी। MP Indira Grah Jyoti Yojana पुरे राज्य में 1 अप्रैल 2019 को आधिकारिक रूप से लागु की जाएगी।

उद्देश्य (Objective): – इंदिरा गृह ज्योति योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश में रहने वाले लोग विशेष रूप से गरीब परिवारों को बिजली सस्ते दामों में मुहैया कराना है। ताकि बिजली के बिल का अतिरिक्त भार उन पर न आये।

लाभ (Benefits): – इस योजना की घोषणा के दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने कहा है कि योजना के अंतर्गत 100 यूनिट की बिजली उपयोग करने पर, उपभोक्ता को सिर्फ फ्लैट 100 रूपए बिजली का बिल देना होगा।

अतिरिक्त बिल (Extra Bill): – अगर कोई उपभोक्ता एक महीने में 100 यूनिट से ज्यादा बिजली की खपत करता है। तो उसे पूरा बिजली का बिल मौजूदा बिजली दर के अनुसार भरना होगा। उन लोगों को इस योजना के अंदर कोई छूट नहीं मिलेगी।

लक्ष्य (Aim): – मध्य प्रदेश सरकार का इंदिरा गृह ज्योति योजना को लागू करने का मुख्य कारण यह है कि लोग अधिकतम 100 यूनिट बिजली की ही खपत करें। जिससे लोगो इस योजना का लाभ ले सकें और प्रदेश में बिजली की बचत भी हो सके। यह योजना प्रदेश में सभी को बिजली बचाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। क्यूंकि अगर उपभोक्ता 100 यूनिट से अधिक की बिजली का उपयोग करता है तो उसे पूरा बिल देना होगा।

बजट (Budget): – MP Indira Grah Jyoti Yojana के तहत राज्य सरकार पर लगभग 2,200 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा।

मध्यप्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना पात्रता

इंदिरा गृह ज्योति योजना एमपी सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इसलिए इस योजना का लाभ भी सिर्फ मध्यप्रदेश की सीमा में आने वाले बिजली उपभोक्ता को ही मिलेगा।

मध्य प्रदेश में रहने वाले सभी सामान्य बिजली उपभोक्ता (किसी भी जाति, धर्म, वर्ग, समुदाय से आने वाले) जो हर महीने 100 यूनिट से कम खपत करते है। MP Indira Grah Jyoti Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते है।

पिछले साल मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना एवं मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना शुरू की गई थी। अभी की राज्य सरकार ने इन योजनाओं के लाभार्थियों को भी इंदिरा गृह ज्योति योजना का पात्र रखा है। जिससे ज्यादा-से-ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

मप्र इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अभी फिलहाल मप्र इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए अलग से पंजीकरण नहीं कराना होगा। बिजली बिल के अनुसार ही लोगों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। राज्य सरकार पात्र बिजली उपभोक्ता का चयन करके उन्हें इस योजना में शामिल करेगी। MP Indira Grah Jyoti Yojana का सबसे ज्यादा लाभ छोटे बिजली खपत वाले परिवारों को मिलेगा।

क्यूंकि 100 यूनिट खर्च में उन्हें सिर्फ 100 रुपये का बिल ही अदा करना होगा। जिससे उन्हें एक तरह से आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने गरीब बेरोजगारों के लिए मध्यप्रदेश युवा स्वाभिमान योजना शुरू की थी। जिसमें लाभार्थी को प्रशिक्षण के साथ वेतन भी दिया जाता है। ये सभी योजनाएं राज्य के समग्र विकास को बढ़ावा देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here